17 January, 2008

ऊंची उड़ान के लिए कर्मचारी का रखें ध्यान

अगर किसी कंपनी को बेस्ट परफॉरमेंस की हसरत हो, उसे अपने कर्मचारियों को अच्छे उपकरण, संसाधन और स्वायत्तता देने में परहेज नहीं करना चाहिए। इकानॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) की स्टडी के नतीजे इसी तरफ इशारा कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाएं और कारोबार के प्रदर्शन के बीच सीधा संबंध है। रिपोर्ट के मुताबिक अपने कर्मचारियों को सुविधाएं देने वाले संस्थान का प्रदर्शन बेहतर होगा। नॉर्थ अमेरिका स्थित इकानॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के डायरेक्टर (रिसर्च) एन. हॉलोवे ने कहा - इस स्टडी से साफ है कि कर्मचारियों को दी जाने वाली सुविधाओं और वित्तीय प्रदर्शन में सकारात्मक संबंध है। इसके तहत 1351 सीनियर इग्जेक्यूटिव का ऑनलाइन सर्वे किया गया। सर्वे में पाया गया कि कारोबार की सफलता और कर्मचारियों को मिलने वाले संसाधन के बीच सीधा संबंध है। इससे कर्मचारियों को सटीक फैसले लेने में मदद मिलती है और कारोबार नई ऊंचाईयों पर पहुंचता है।

स्टडी के मुताबिक, किसी भी संगठन के सबसे बड़े ऐसेट कर्मचारी होते हैं। लिहाजा कर्मचारियों के लिए कंपनी को टेक्नॉलजी आदि में निवेश करना चाहिए, ताकि उनकी क्षमता का बेहतर इस्तेमाल किया जा सके। साथ ही कर्मचारियों को प्रोत्साहित भी किया जाना चाहिए।

सांगठनिक ढांचे उपयुक्त टेक्नॉलजी और दूसरे संसाधनों के जरिए कर्मचारी ऐसे काम करते हैं, जिससे कंपनी को मुनाफा होता है। स्टडी में पाया गया कि आधी कंपनियां आईटी से लैस नहीं हैं। ऐसे में इसके समय से व प्रभावी तरीके से फैसला लेना मुमकिन नहीं है। मसलन सिर्फ 53 फीसदी कर्मचारियों ने कहा कि उनके पास जरूरी आईटी अप्लायंसेज हैं और जबकि 52 फीसदी ने कहा कि उनके पास सिर्फ और सिर्फ जरूरी जानकारियां हैं।

No comments:

Post a Comment