16 July, 2008

रेलवे ने रचा कीर्तिमान, छह घंटे में अनुकंपा नियुक्ति देकर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल में कार्यरत एक रेलवे कर्मचारी के पुत्र को 6 घंटे में ही अनुकंपा नियुक्ति देकर कीर्तिमान रच दिया है। संभवत: देशभर में इतने कम समय में अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने का यह पहला मामला है। रेलवे प्रबंधन के इस फैसले और कार्य की रेलवे कर्मचारियों ने खुले दिल से सराहना करते हुए मंडल प्रबंधक के प्रति आभार प्रकट किया है। राज्य की विभागों और कार्यालयों में अनुकंपा नियुक्ति की बाट जोहते जहां मृतक कर्मचारी के परिजनों को वर्षों लग जाते हैं उसके बाद भी कई लोगों को अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल पाती है वहीं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल ने इस क्षेत्र में 6 घंटे में अनुकंपा नियुक्ति प्रदान कर एक नया कीर्तिमान रचा है।

दैनिक देशबंधु की ख़बर के अनुसार, भिलाई चीफ यार्ड कार्यालय में कार्यरत जी काली प्रसाद राव का कल सुबह 9।45 बजे हृदयघात से निधन हो गया। घटना की सूचना डीआरएम प्रेम चंद्रा को मिलने पर उन्होंने मृतक और उनके परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कार्मिक विभाग अमले को मामले में तत्काल कार्रवाई कर राहत पहुंचाने के निर्देश जारी किए। वरिष्ठ मंडल कार्मिक प्रबंधक जी सेठी ने अमले के साथ तत्काल मृतक के घर पहुंचकर राहत राशि 9500 रुपए प्रदान करते हुए मृतक के ज्येष्ठ पुत्र को अनुकंपा नियुक्ति का पत्र सौंपा। मृतक का पुत्र जी जोसन कुमार नवमी कक्षा पास है उसे अनुकंपा नियुक्ति पत्र दोपहर 3।45 बजे सौंपा गया। इस प्रकार केवल 6 घंटे के भीतर ही अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने का यह पहला मामला है।

उल्लेखनीय है कि इसके 10 दिन पूर्व ही भिलाई के ही एक रेलवे कर्मी की मृत्यु पर रायपुर मंडल ने मृतक की विधवा को एक ही दिन में अनुकंपा नियुक्ति प्रदान कर रिकार्ड बनाया था। रेलवे प्रशासन की इस कार्रवाई से रेलवे कर्मचारी काफी उत्साहित हैं।

2 comments:

  1. अच्छी ख़बर है. दूसरे विभागों को इस से सबक लेना चाहिए.

    ReplyDelete
  2. MANIT (MACT) Bhopal bhi central govt. ka office hai per yahA 5YEARS SE ANUKMPA BALE PADE HAI BOLA JATA HAI KI ABHI JAGAH NAHI AAP JAISE OFFICER HAR OFFICE ME HO TO SAYAD HAI KAFI LOGO KA FAYDA HO JAY AAP NE JO KIYA BAHUT ACHCHHA KIYA

    r.k.SHUKLA
    E-mail ramkrishna_shukla@rediffmail.com

    ReplyDelete